गूगल असिस्टेंट क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम Google assistant के बारे में जानेंगे कि गूगल असिस्टेंट क्या होता है? इसके अलावा Google assistant से रिलेटेड और भी कई जानकारी जैसे- गूगल असिस्टेंट का इतिहास, गूगल असिस्टेंट का काम क्या है तथा गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें? इत्यादि जानकारी के बारे में विस्तार से तथा कम शब्दों में समझने की कोशिश करेंगे।

गूगल असिस्टेंट क्या होता है
गूगल असिस्टेंट क्या होता है

आज के समय में AI अथवा Google assistant के बारे में कौन नहीं जानता गूगल असिस्टेंट AI निर्मित एक एप्लीकेशन होता है, जो Internet की मदद से लोगों को मौखिक रूप में जानकारी प्रदान करता है। Google assistant के और भी कई कार्य हैं जो हम आगे के आर्टिकल में जानेंगे।

तो चलिए सबसे पहले अच्छे से समझते हैं, कि गूगल असिस्टेंट क्या होता है? तथा यह कैसे काम करता है।

गूगल असिस्टेंट क्या होता है?

Google assistant आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया गया एक एप्लीकेशन है, जिसे गूगल द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मदद से बनाया गया है। Google assistant एक व्यक्तिगत वॉइस असिस्टेंट है, जो उपयोगकर्ता के सवालों का उत्तर देने, समर्थन देने, संगीत चलाने, वीडियो चलने तथा मौसम की जानकारी देने इत्यादि कार्यों को सहायक रूप से करने में मदद करता है।

गूगल असिस्टेंट कई डिवाइसो जैसे- स्मार्टफोन, टैबलेट, स्पीकर, स्मार्ट वॉच, लैपटॉप, टीवी तथा कंप्यूटर सहित कई अन्य उपकरण पर उपलब्ध है। Google assistant आवाज की मदद से या टेक्स्ट की मदद से संवाद करने में सक्षम है।

Google assistant
Google assistant

गूगल असिस्टेंट का इतिहास

Google assistant को गूगल के द्वारा 18 मई सन 2016 में लॉन्च किया गया था। हालांकि गूगल असिस्टेंट का उपयोग 2016 से पहले भी Pixel किया जाता था। लेकिन बाद में गूगल ने इस Android तथा IOS के लिए भी लॉन्च कर दिया।

Google assistant को गूगल ने Google now के सहायक के तौर पर लॉन्च किया था। हालांकि गूगल ने Google now को कुछ समस्याओं की वजह से बंद कर दिया। लेकिन गूगल असिस्टेंट का उपयोग वॉइस असिस्टेंट के रूप में जारी रखा। इसका प्रयोग लगभग 93 देश में किया जाता है। Google assistant 30 से भी अधिक भाषाओं को सपोर्ट कर सकता है।

गूगल असिस्टेंट उपयोगकर्ताओं से प्राकृतिक आवाज में संवाद कर सकता है। Google assistant की मदद से कई कार्य जैसे एप्लीकेशन Open करना, मैसेज भेजना, किसी को कॉल करना, वीडियो प्ले करना, इत्यादि कार्य आसानी से Voice commend की मदद से करवाया जा सकता है।

गूगल असिस्टेंट का काम क्या है?

गूगल असिस्टेंट अपने उपयोगकर्ता के लिए एक वॉइस असिस्टेंट की तरह कार्य करता है। Google assistant कई कार्यो को पूरा करने में मदद करता है। ऐसे कई कार्य जो गूगल असिस्टेंट कर सकता है, निम्नलिखित है: –

सवालों का उत्तर देना:

Google assistant अपने उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब कभी सटीक तरीके से देता है। गूगल असिस्टेंट की एक और खासियत है, की इसमें हम मौखिक तथा टेक्स्ट के रूप में सवाल पूछ सकते हैं तथा Google assistant इसका जवाब मौखिक अथवा लिखित दोनों ही तरीके से दे सकता है।

व्यक्तिगत सूचना:

Google assistant व्यक्तिगत सूचना जैसे: एक निश्चित समय पर सूचना प्रदान करना या अलार्म सेट करना इत्यादि कार्य को भी कर सकता है।

मौसम और खबर की जानकारी:

गूगल असिस्टेंट इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रकार की खबर की जानकारी तथा मौसम की जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।

स्मार्ट डिवाइस नियंत्रण:

गूगल असिस्टेंट Smart device जैसे: Smart fan, AC, Light, Home locker इत्यादि को भी नियंत्रित करने का काम कर सकता है। Google assistant स्मार्ट फैन, AC, तथा Light इत्यादि को Voice commend मदद से ON या OFF कर सकता है।

मनोरंजन तथा संगीत:

गूगल असिस्टेंट को Voice commend की मदद से हम कोई Song Play करने के लिए कह सकते हैं। या फिर किसी Video को Play करने के लिए कह सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें?

गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से निर्मित Voice commend को समझ कर उत्तर देने वाला Application है। इसमें आप बिना टाइप किए बोल कर कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। जिसका जवाब Google assistant भी बोलकर तथा Text के रूप में भी देता है।

google assistant kya hai

Google assistant का उपयोग करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है:-

App Install करना:

गूगल असिस्टेंट का उपयोग करने का सबसे पहले चरण है, की आप सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल असिस्टेंट नामक एप्लीकेशन को Play store या App store से Install कर ले।

Google Assistant एप्लीकेशन खोलें:

गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन Install करने के बाद उसे Open करें। Google assistant आपके फोन में कुछ permission मांगेगा उसे allow कर दे। उसके बाद माइक वाले Icon पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट से कोई सवाल पूछे। जैसे:- गूगल कल मौसम कैसा रहेगा।

Google assistant से पूछे जाने वाले प्रश्न:

हालांकि Google assistant से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। जैसे: गूगल आज मौसम कैसा रहेगा। गूगल मेरा नाम क्या है?, तथा गूगल मेरा बर्थडे कब है? इत्यादि।

FAQs:

क्या गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जी हाँ Google assistant, गूगल का ही एक Application है, जो काफी हद तक सुरक्षित है।

गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

सन 2016 से लेकर अब तक Google assistant का default वॉइस एंटोनिया फ्लिन का है।

गूगल पर बोलने वाली महिला का नाम क्या है?

Google assistant पर बोलने वाली महिला का नाम “कीकी बेसल” है। जो सन 2010 से गूगल वॉइस मेल के लिए भी काम कर रही है।

Conclusion:

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Google assistant के बारे में जाना की गूगल असिस्टेंट क्या होता है?, गूगल असिस्टेंट का इतिहास तथा गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें, इत्यादि के बारे में जाना।

Google assistant से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि इस Article या Website पर हमसे कोई गलती हो गई हो या Technology से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो, उसे कमेंट की माध्यम से Contect से हमें अवगत करायें। धन्यवाद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *